Sunday 4 March 2012

क्या हम सब ढ़ोंगी हैं ?


आजकल इस सोशियल मीडीया के दौर मे एक आम सहमति बनाना बहुत मुश्किल है. सभी की आपनी एक सोच है और होनी भी चाहिए. शायद यही एक लोकतांत्रिक देश मे रहने का फ़ायदा है, जिससे आज भी दुनिया के कई मुल्क बहुत दूर है.

YouTube के काफ़ी प्रचलित हो जाने के कारण से आज देश का हर दूसरा लड़का रात-तो-रात वाइरल होना चाहता है. सोशियल एक्सपेरिमेंट्स और सवाल जबाब संबंधित वीडियोस की झड़ी लग चुकी है.

सभी के आपने अलग इश्यूस है. कोई भारतीय संस्कृति से परेशन है, कोई महिलाओ के हित के लिए लड़ रहा है और कोई चाहता है की भारत युरोप एवं अमेरिका जैसी ओपन सोसाइटी बन जाए. ठीक है में ऐसा नही कह रहा की एक ओपन सोसाइटी होना ग़लत है पर असली सवाल तो यह है की क्या हम खुद तय्यार है? क्या हम उन सभी मापदंडो पर खरे उतर सकेंगे?

भारतीय YouTube चॅनेल्स पर पूछे गए कुछ सवाल और उनके दिया गये जवाब(बहुमत). साथ मे मेरी आपनी निजी राय और कुछ सवाल.

सवाल: क्या भारत मे वैश्यावृति को क़ानूनी तौर पर मंज़ूरी दे देनी चाहिए?

बहुमत: हां.. वैश्यावृति को क़ानूनी तौर पर मंज़ूरी देने से बलात्कार जैसे अपराधो मे कमी आएगी. जो भी डेस्परेट लोग है वो बलात्कार करने के बजाए वैश्याओ के पास जा कर अपनी हवस बुझा लेंगे. वैश्यावृति भी एक प्रोफेशन है, जैसे सभी को पैसे कमाने का हक़ है वैसे ही उनको भी पूरा हक़ है. ये वैसे भी हो ही रहा है, तो क्यू ना क़ानूनी तौर पर हो. I think its kind of progressive to have this in India since our country is developing.

मेरी राय: इसमे दो मत नहीं की सेक्स संबंधी अपराधो को रोकना हमारी प्राथमिकता है, पर क्या वैश्यावृति ही एक साधन है. To be a prostitute is nobodies childhood dream, circumstances make them. क्या किसी को आपने वैश्या होने पर गर्व हो सकता है? मेरे ख़याल से तो नही. बलात्कार वहाँ भी हो रहे है जहाँ वैश्यावृति की मंज़ूरी है. मेरी समझ मे इन अपराधो को रोकने का एक ही तरीका है और वो है क़ानून व्यवस्था को दुरुस्त करना.

मेरा सवाल: चलो एक बार हम मान लेते है की इसे मंज़ूरी मिल जाती है. तो क्या अगर कभी आपका छोटा भाई या बेटा (बालिग) डेस्परेट हो गया तो क्या आप उसे एक वैश्या के पास जाने की इजाज़त दे देंगे. अगर आप को कहीं से यह पता लगा की आप का भाई या फिर बेटा अपनी संतुष्टि और डेस्परेशन कम करने के लिए ऐसा करता है तो क्या आप उसे तुरंत माफ़ कर देंगे? हर बलात्कारी किसी का भाई और किसी का बेटा होता है.

No comments:

Post a Comment